Importance of Diwali in Hindi | Diwali message in Hindi | Diwali ki shubh kaamna in Hindi | shubh dipawali diwali sandesh in hindi | जीवन जीने की कला

happy diwali images, happy diwali images galleries, diwali images diwali images photos, diwali photo gallery, diwali images of the festival, diwali images free download, happy diwali images 2017

दिवाली का महत्व

आज प्रकाश का त्यौहार है। दीवाली का मतलब है प्रकाश का त्यौहार। आप में से हर कोई अपने आप में एक प्रकाश है। यह त्यौहार सारे भारत, नेपाल, सिंगापोर, मलेसिया, श्री लंका, इंडोनेसिया, मारीशस, सूरीनाम, त्रिनिदाद और दक्षिण अफ्रीका में मनाया जाता है। लोग एक दूसरे को दिवाली की शुभ कामनाएं देते हैं और मिठाइयाँ बाँटते हैं। दिवाली के समय हम अतीत के सारे दुःख भूल जाते हैं। जो कुछ भी दिमाग में भरा पड़ा हो, आप पटाखे चलाते हो और सब भूल जाते हो। पटाखों की तरह अतीत भी चला जाता है,सब जल जाता है और मन नया बन जाता है। यही दिवाली है।


एक मोमबत्ती पर्याप्त नहीं है। हर किसी को खुश और प्रकाशित होना होगा। हर किसी को खुश और बुद्धिमान होना होगा। बुद्धिमता का प्रकाश प्रज्वलित हो चुका है। रोशनी को ज्ञान का द्योतक मानते हुए हम ज्ञान रूपी प्रकाश करते है, और आज उत्सव मनाते हैं। आप क्या कहते हो?
अतीत को जाने दो, भूल जाओ

अतीत को जाने दो, भूल जाओ। जीवन का उत्सव बुद्धिमता से मनाओ। बुद्धिमता के बिना वास्तव में उत्सव नहीं मनाया जा सकता। बुद्धिमता यह जान लेना है कि ईश्वर मेरे साथ है। आज के दिन हम सब के पास जो भी सम्पति है उसे देखो। याद रखो आप के पास बहुत सारी सम्पति है और पूर्णता महसूस करो। नहीं तो मन हमेशा कमी में ही रहेगा, “ओह यह नहीं है…. वो नहीं है, इसके लिए दुखी, उसके लिए दुखी।” कमी की ओर से प्रचुरता की ओर बढ़ो। प्राचीन पद्वति है कि अपने सामने सभी सोने चांदी के सिक्के रखे जाते हैं, आप अपनी सारी सम्पति सामने रखते हो और कहते हो, “देखो भगवान ने मुझे इतना सब दिया है। मैं बहुत आभारी हूँ।” बाईबल में कहा गया है जिनके पास है उन्हें और मिलेगा, और जिनके पास नहीं है, जो भी थोड़ा बहुत है वो भी ले लिया जायेगा। उसकी प्रचुरता महसूस करो। तब आपको पता चलेगा आपको बहुत दिया गया है।

तब हम लक्ष्मी पूजा करते हैं। धन और एश्वर्य की देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है, और गणेश – चेतना का आवेग जो हमारे रास्ते के सारे विघ्न हर लेते है – यह जप आज के दिन किया जाता है। दौलत हमारे भीतर है

 

यूरोप में २७ राष्ट्र हैं। हम हर राष्ट्र के लिए एक दिया जलाएंगे। तब हम कुछ देर के लिए ध्यान करेंगे। जब हम ध्यान करते हैं हम सार्वभौमिक आत्मा को अपनी प्रचुरता के लिए धन्यवाद देते हैं। हम और ज्यादा के लिए भी प्रार्थना करतें हैं ताकि हम और ज्यादा सेवा कर सकें। सोना चांदी केवल एक बाहिरी प्रतीक है। दौलत हमारे भीतर है। भीतर में बहुत सारा प्रेम, शांति और आनंद है। इससे ज़्यादा दौलत आपको और क्या चाहिए? बुद्धिमत्ता ही वास्तविक धन है। आप का चरित्र, आपकी शांति और आत्म विश्वास आपकी वास्तविक दौलत है। जब आप ईश्वर के साथ जुड़ कर आगे बढ़ते हो तो इससे बड़कर कोई और दौलत नहीं है। यह शाही विचार तभी आता है जब आप ईश्वर और अनंतता के साथ जुड़ जाते हो। जब लहर यह याद रखती है कि वह समुद्र के साथ जुड़ी हुई है और समुद्र का हिस्सा है तो विशाल शक्ति मिलती है।

happy diwali images, happy diwali images galleries, diwali images diwali images photos, diwali photo gallery, diwali images of the festival, diwali images free download, happy diwali images 2017

Diwali festival in Hindi – दिवाली कैसे मनाएँ, दिवाली 2017 पर विशेष

हम में से हर कोई रोशनी के उत्सव दिवाली को बड़े ही उल्लास के साथ मनाता है। यह रोशनी या प्रकाश का उत्सव है जिसमें हर कोने के अंधेरे को रोशनी से दूर किया जाता है ताकि कोई भी जगह अंधकार के वश में न रहे, यहाँ अंधकार का आशय बाहरी अंधकार और भीतरी अर्थात मन के अंधकार से भी है। भीतरी अंधकार का आशय अज्ञान और अहंकार से है।

happy diwali images, happy diwali images galleries, diwali images diwali images photos, diwali photo gallery, diwali images of the festival, diwali images free download, happy diwali images 2017
दीपावली का महत्व – दिवाली मनाने का कारण (Diwali manane ka karan)

यह बात हर कोई जानता है की दीपावली क्यों मनाई जाती है? (Dipawali kyu mania jati hai?) यह कथा हमारे इतिहास में वर्णित है कि, भगवान श्रीराम चन्द्र ने अपने वनवास काल के दौरान अहंकारी रावण का वध कर माता सीता को मुक्त किया था। चौदह वर्षों का वनवास पूर्ण कर जब वे अपने नगर अयोध्या पहुंचे तो उनके नगर के लोगों ने पूरे नगर को दुल्हन की तरह सजा कर प्रकाशमान किया और अपने प्रिय राजा के लौटने की खुशी में दिवाली मनाई। दिवाली मनाने की परंपरा की शुरुआत भी यहीं से मानी जाती है।

दिवाली मनाने के जुड़ी एक और कथा इस प्रकार है, श्री कृष्ण ने दीपावली के एक दिन पहले पापी राक्षस नरकासुर का वध किया था। नरकासुर एक पापी व दुष्ट दैत्य था जो अपनी शक्ति के बल पर अनेक देवताओं को परेशान करता था, अपने बल के मद में चूर वह ऐसे अनेक अधर्म करता था, नरकासुर ने सोलह हज़ार कन्याओं को बंदी बनाकर रखा था। परंतु उसे यह शाप था कि उसकी मृत्यु किसी स्त्री के हाथो होगी। सभी देवों ने भगवान श्री कृष्ण से निवेदन किया कि वे नरकासुर का संहार कर उनकी रक्षा करें। तब भगवान कृष्ण ने अपनी पत्नी सत्यभामा को अपना सारथी बना कर नरकासुर का संहार किया और उन सभी बंदी कन्याओं को भी दैत्य के चंगुल से मुक्त किया। इस वजह से नरक चतुर्दशी का त्योहार मनाया जाता है और लोगों ने इसके अगले दिन उल्लास के साथ दीपक जलाकर दिवाली का उत्सव भी मनाया।

happy diwali images, happy diwali images galleries, diwali images diwali images photos, diwali photo gallery, diwali images of the festival, diwali images free download, happy diwali images 2017
दिवाली मनाने का तरीका हिन्दी में (How to celebrate Diwali in Hindi)

पाँच दिनों के उत्सव दिवाली की तैयारी कई दिन पहले से ही शुरू हो जाती है। लोग दिवाली के पहले ही अपने घरों की साफ सफाई शुरू कर देते हैं। दीवारों की रंगाई व पुताई भी शुरू हो जाती है। घर का हर सदस्य इस बात को लेकर बहुत सोच विचार करता है की इस बार घर की दीवारों को किस रंग से रंगा जाये की घर ज़्यादा सुंदर लगे। साल भर से जमा पुरानी चीजों को बाहर निकाल कर घर की सफाई की जाती है।happy diwali images, happy diwali images galleries, diwali images diwali images photos, diwali photo gallery, diwali images of the festival, diwali images free download, happy diwali images 2017

दिवाली व धनतेरस की खरीददारी (Dhanteras and Diwali Buying)

धनतेरस का मतलब? दिवाली के पहले ही खरीददारी की शुरुआत भी हो जाती है। अक्सर लोग दिवाली के पहले घर के लिए नई चीज़ें जैसे, फर्नीचर, इलेकट्रोनिक उपकरण, सजावटी समान आदि खरीदते हैं। धनतेरस का दिन खरीदी का एक विशेष दिन होता है। धनतेरस पर क्या खरीदें, कई लोग मुहूर्त देखकर सोने, चाँदी या अन्य धातु की वस्तुएं खरीदते हैं।

happy diwali images, happy diwali images galleries, diwali images diwali images photos, diwali photo gallery, diwali images of the festival, diwali images free download, happy diwali images 2017
दिवाली का त्यौहार – विभिन्न धर्मों के साथ दीपावली का महत्व (Diwali celebration for different cultures)

वैसे तो दीपावली को हिंदुओं का एक खास और प्रमुख त्यौहार माना जाता है पर देश के विभिन्न कोनों में अलग अलग धर्म को मनाने वाले लोग भी इसे उतने ही उल्लास और हर्ष के साथ मानते हैं। भले ही दिवाली मनाने के कारण उनके लिए अलग हों, पर भारत के दक्षिण हिस्से को छोडकर लगभग हर राज्य में दिवाली का त्यौहार अपनी खास वजह के साथ खुशी के रूप में मनाया जाता है।

सिक्खों के लिए दिवाली का महत्व (Diwali Sikhism festival – Sikh dharam me deepawali ka mahatav)

सिक्ख समुदाय के लोग भी बड़े उत्साह के साथ दिवाली मानते हैं, सिक्खों कि पवित्र स्थली स्वर्ण मंदिर का शिलान्यास इसी दिन किया गया था, इस दृष्टि से सिक्ख समुदाय के लिए यह दिन खास होता है। इसके अलावा सिक्खों के छठे गुरु हरगोबिन्द जी को इसी दिन जेल से रिहा किया गया था। उनके अनुयायिओं ने इस खुशी को दिवाली के रूप में मनाया।

जैन समुदाय के लिए दिवाली का महत्व (Why Jains celebrate Diwali? – diwali ka mahatva)

जैन मतावलंबियों के अनुसार चौबीसवे तीर्थकर भगवान महावीर स्वामी को इस दिन मोक्ष की प्राप्ति हुई थी, जैन लोग इस दिवस को निर्वाण दिवस के रूप में मनाते आ रहे हैं।

Diwali-Wishes-Diya-Background-Wallpaper

Diwali-Wishes-Diya-Background-Wallpaper

दिवाली कैसे मनाई जाती है? (Diwali manane ka tarika in Hindi)

 

रोशनी के साथ दिवाली खुशियाँ बांटने का एक पर्व है। दिवाली के दिन शाम से ही घर के हर कोने को प्रकाश द्वारा आलोकित किया जाता है जिसके लिए विभिन्न प्रकार की रंगीन लाइटों द्वारा भी विशेष सजावट की जाती है। घर के दरवाजों को फूल की मालाओं से सजाया जाता है। इस तौहार में गेंदे के फूलों का बड़ा महत्व होता है। चूंकि इस मौसम में ही गेंदे के फूल खिलने शुरू होते हैं और इस पीले नारंगी फूलों के साथ आम के पत्तों का तोरण दरवाज़े पर लगाया जाता है। कई लोग इस दिन दरवाजे के दोनों ओर केले के पत्ते भी लगाते हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों में भी दिवाली के उत्साह में किसी प्रकार की कोई कमी दिखाई नहीं देती। अपने घर से दूर रहकर नौकरी करने या बाहर शहरों में पढ़ने वाले लोग इस त्यौहार पर अपने घर आते हैं। महिलाएं अपने घर के आँगन की लिपाई कर उस में रंगोली बनती हैं। दिवाली के त्यौहार पर रंगोली का अपना एक विशेष महत्व है।

शाम के समय लोग नए कपड़े पहन कर लक्ष्मी पूजा की तैयारियों में लग जाते हैं। कई तरह से फूलों और भोग के साथ माँ लक्ष्मी की पूजा आराधना की जाती है। पश्चिम बंगाल में दिवाली (Bangal me diwali) की रात को महानिशा अर्थात माँ काली की पूजा भक्ति भाव के साथ की जाती है। इसके अलावा देश के अन्य हिस्सों में लक्ष्मी पूजा के साथ गणेश और सरस्वती की पूजा का भी विधान है। लोग देवी देवता की आराधना कर माँ लक्ष्मी से सदा घर में रहने का निवेदन करते हैं। इसके पश्चात दीपदान और पटाखे जलाए जाते हैं। पूजा स्थान के साथ घर के हर कोने में दीपक जलाने की परंपरा होती है। पूजा के बाद भोग प्रसाद का वितरण किया जाता है और लोग अपने आस पड़ोस तथा करीबी संबंधियों को मिठाई के साथ दीपावली की शुभकामना देते हैं। इस अवसर पर बच्चे अपने बड़ों को प्रणाम कर उनका आशीर्वाद प्राप्त करते हैं और बड़े इसके बदले उन्हें आशीर्वाद स्वरूप भेंट इत्यादि भी देते हैं।happy diwali images, happy diwali images galleries, diwali images diwali images photos, diwali photo gallery, diwali images of the festival, diwali images free download, happy diwali images 2017

दिवाली कोट्स | Diwali Quotes in Hindi

दिवाली कोट्स – Diwali Quotes in Hindi

“दियों की रोशनी से झिलमिलाता आँगन हो, पटाखों की गूँज से आसमां रोशन हो, ऐसी आये झूम के यह दिवाली, हर तरफ़ खुशियों का मौसम हो ……………!!”

“सफ़लता कदम चूमती रहे, ख़ुशी आसपास घुमती रहे, यश इतना फैले की कस्तूरी शर्मा जाये और आप पर लक्ष्मी की कृपा इतनी हो की बालाजी भी देखते रह जाये!!”

“देवी महालक्ष्मी की क्रिपा से आपके घर में हमेशा उमंग और आनंद की रौनक हो इस पावन मौके पर आप सब को … दिवाली की हार्दिक शुभकामनाये !!”

“दिवाली पर्व हैं खुशियों का, उजालों का, लक्ष्मी का और इस दिवाली आपकी जिंदगी खुशियों से भरी हो, दुनिया उजालों से रोशन हो, घर पर मा लक्ष्मी का आगमन हो, Happy Diwali !!”

“रोशन हो दीपक और सारा जग जगमगाए, लेके साथ सीता मैया को राम जी हैं आये, हर शहर लगे मनो अयोध्या हो, आओं हर द्वार हर गली हर मोड़ पे हम दीप जलाएं !!

Wishing u very Happy Diwali”

“झिलमिलते दीपों की आभा से प्रकाशित ये दीवाली आपके घर आँगन में, धन धान्य सुख सम्रिधि और ईश्वर का अन्नत आशीर्वाद लेकर आए..!! Happy Diwali”

“रोशनी से हो रोशन हर लम्हा आप का, हर रोशनी स्सजे इस साल आपके आँगन में यह दिवाली आपके लिए मंगलमय हो!!”

“है रोशनी का यह त्यौहार, लाये हर चेहरें पर मुस्कान, सुख और समृध्दि की बहार, समेट लो सारी खुशियाँ, अपनों का साथ और प्यार, इस पावन पर्व को दिवाली का प्यार !!”

“आजसे आपके यहाँ धन की बरसात हो माँ laxmi का वास हो, संकटों का नाश हो, हर दिल पे आपका राज हो, उन्नती का सर पे ताज हो, Wish you a very Happy Diwali”

“दीपावली में दीपों का दीदार, बड़ो का प्यार और सबका दुलार – Happy Diwali!!”

“दिप जगमगाते रहें, सबका घर झिलमिलाते रहें, साथ हों सब अपने, सब यूँही मुस्कुरातें रहें !! Diwali Ke Tyohaar Ki Shubhkamnaayen!”

“दीपक की रोशनी हर पल आपके जीवन में एक नया प्रकाश दे, बस यही शुभकामनाएं करते हैं हम आपके लिए, इस दिवाली के पावन अवसर पर !! Wish you a prosperous Diwali”

“आयी आयी दिवाली आयी, साथ में कितनी खुशियाँ लायी, मौज मनाओ, धूम मचाओं, आप सभी को दिवाली की बधाई !!”

“दिपावली का ये पावन त्यौहार, जीवन में लाये खुशियाँ अपार, लक्ष्मी जी विराजे आपके द्वार, शुभकामनायें हमारी करें स्वीकार !!”

Advertisements