Home > छुट्टी की योजना > परिवार के साथ छुट्टी की योजना कैसे बनाएं

परिवार के साथ छुट्टी की योजना कैसे बनाएं

family holiday banner

यात्रा के समय का सही प्रयोग कैसे करें?

दोस्तों ! जैसा हम सभी लोग जानते है की आजकल भागदौड़ण भरी जिनगी से लग थलग लोग सन्ति के तलाश में में यात्राएँ करते हैं। यात्रा हमारे दिनचर्या की एक महत्वपूर्ण हिस्सा होती है। बहुत से लोग बहुत सी यात्राएँ करते हैं जिनमे बहुत सा समय लगता है। यात्रा करते समय बहुत से लोग खाली बैठे रहते हैं और अपनी मंजिल आने का इंतजार करते हैं जबकि बहुत से लोग यात्रा करते समय यात्रा के समय का उपयोग करते हैं।प्रत्येक व्यक्ति के जीवन में समय बहुत महत्वपूर्ण चीज है जिसका हमें सही उपयोग करना आना चाहिए। यात्रा करते समय भी हमें समय के सही उपयोग की तरफ ध्यान देना चाहिए। आज मैं आपको यात्रा के समय का सही उपयोग करने के कुछ तरीके बताना चाहता हूँ। यदि आपको यह बताये गए तरीके अच्छे लगें तो इन्हे यात्रा के समय जरूर अपनाएं।

1- यात्रा करते समय अच्छी किताबें जरूर पढ़ें

यात्रा के समय का उपयोग आप अच्छी किताबों को पढ़ने से मूड हमेशा फ्रेश रहता है । मन में बुरे ख्याल नहीं आते है | इसके अतिरिक्त आप कुछ अच्छी पत्रिकाओं तथा न्यूज़ पेपर को अपने साथ पढ़ने के लिए ले जा सकते हैं। इनको पढ़ने से आपका ज्ञान भी बढ़ेगा और यात्रा के समय का सही उपयोग भी हो जायेगा।

party ka maza

2- यात्रा करते समय आप कुछ लिख सकते हैं

यात्रा के समय का उपयोग आप कुछ अच्छा लिखने में भी कर सकते हैं। यदि आपको लिखने का शौक है तो आप अच्छा सा Article लिख सकते हैं, कोई स्टोरी लिख सकते हैं , पोएम लिख सकते हैं, रिसर्च पेपर लिख सकते हैं, अपनी डेली डायरी में कुछ लिख सकते हैं। इस तरीके से आपका लेखन कार्य भी हो जायेगा और यात्रा के समय का सही उपयोग भी हो जायेगा।

3- यात्रा करते समय आप कुछ योजनाएं भी बना सकते हैं

यदि आप यात्रा के समय का सबसे अच्छा उपयोग करना चाहते हैं तो यात्रा करते समय आप कुछ अच्छी प्लानिंग कर सकते हैं। आप अपने अगले दिन की प्लानिंग कर सकते हैं, किसी महत्वपूर्ण कार्य की प्लानिंग कर सकते हैं, अपने बिज़नेस या मनी से रिलेटेड प्लानिंग कर सकते हैं। आप जो भी चाहे प्लानिंग कर सकते हैं क्योकि प्लानिंग करने के लिए खाली समय की जरूरत होती है जो यात्रा करते समय आपके पास होता ही है।

4- यात्रा करते समय आप खुद को आराम दे सकते हैं

यदि आपकी यात्रा लम्बी है या आप किसी भी वजह से थक गए होते हैं तो आप यात्रा के समय अपनेआप को Relax दे सकते हैं। अपनेआप को Relax देने के लिए आप म्यूजिक सुन सकते हैं, अपने मोबाइल फ़ोन पर कोई अच्छी वीडियो देख सकते है, किसी से बात कर सकते हैं या कोई फनी फिल्म का आनंद ले सकते हैं। यह सारी चीजें आपको रिलैक्स कर देंगी और आप अच्छा फील करेंगे।

5- यात्रा करते समय आप कुछ रचनात्मक भी कर सकते हैं

यदि आप एक क्रिएटिव माइंडेड पर्सन हैं और यात्रा करते समय कुछ क्रिएटिव करना चाहते हैं तो यात्रा आपके लिए बहुत अच्छा समय होता है। यात्रा के समय का उपयोग आप पेपर पेंटिंग करने में सकते हैं, कोई क्राफ्ट वर्क कर सकते हैं, कोई स्केच बना सकते हैं। यदि आप महिला हैं तो बुनाई कर सकती हैं, हाथ से कढ़ाई कर सकती है। बहुत से ऐसे क्रिएटिव वर्क हैं जिन्हे आप पसंद करते हों और यात्रा के समय किये जा सकते हो तो आप उन्हें कर सकते हैं।

6- यात्रा करते समय अपने ऑफिस या बिज़नेस का कार्य कर सकते हैं

यदि आप किसी ऑफिस में वर्क करते हैं तो यात्रा करते समय अपने ऑफिस का कार्य पूरा कर सकते हैं। यदि आप एक स्टूडेंट हैं तो आप अपना स्कूलवोरक कर सकते हैं। यदि आप एक बिजनेसमैन हैं तो अपने बिज़नेस से रिलेटेड कार्य पूरा कर सकते हैं। इस तरीके से आप अपना कार्य भी कर लेंगे और यात्रा के समय का सही उपयोग भी कर लेंगे।

ट्रेवल क्वेटस

इन सभी तरीकों को अपनाकर आप अपना समय बेकार करने से बच जायेंगे और आपके समय का बेहतरीन उपयोग हो सकेगा। यदि आपको ये तरीके अच्छे लगे हो तो इन्हे जरूर अपनाएं।

यात्रा करते हुए आपको समय का केवल ‘उपयोग’ ही नहीं वल्कि ‘सही उपयोग’ करना चाहिए। अतः यात्रा करते समय आपको कुछ बातों से बचना चाहिए— 1- यात्रा करते समय खाली बैठे हुए बस इधर-उधर देखते रहना समय को बेकार करना होता है , इससे बचें।

2- यात्रा करते समय किसी मिलने वाले से या अनजान व्यक्ति से बिना उद्देश्य की बातें करना समय को बेकार करने अलावा कुछ और नहीं होता।

3- यात्रा करते समय बिना वजह के तेज आवाज में गाने सुनना या वीडियो देखना खुद का समय भी बेकार करता है और दूसरे यात्री भी इससे परेशान हो जाते हैं।

4- यात्रा करते समय बिना वजह के अपने मोबाइल फ़ोन पर बाते करना या चैटिंग करना समय को बेकार करना ही होता है , अतः इससे बचें।

5- यात्रा करते समय बहुत से लोग आपस में किसी भी विषय पर बहस करने लगते हैं और तेज आवाज में बातें करते हैं ,यह सब भी समय को बर्बाद करने के अलावा और कुछ नहीं होता।

दोस्तों ! समझदारी इसी में है कि हमें यात्रा करते समय अपने समय का सही उपयोग करना आना चाहिए। दुनिया में बहुत से लोगों का अधिकतर समय यात्रा में लगता है। यदि यह लोग अपनी जिंदगी में सफल हैं तो इसका सीधा सा मतलब है कि यह लोग अपने यात्रा के समय का सही उपयोग करना जानते हैं।

We are provides much holiday option like domestic and international holiday packages at lowest price without any trouble, visit at swantour.com it’s a leading travel agents in India and enjoy your vacation more unforgettable. Book Holiday packages in India at lowest price,

Nain Tara
Posted by

Nain Tara

“Professionalism, Responsibility, Quality, Accuracy and Freedom” are our tourism watchwords. We provide insider knowledge of destinations, contacts with leading hotels, restaurants and well trained guides. Offering advice on popular attractions, journey times, and details on destinations brings us true pleasure and it is our desire to make sure you, we aim to share our experience and information with travelers who wish to discover all aspects of our country. We share a passion in offering our clients an exciting and memorable trip to this fascinating country.

You may alo like...

Leave a Reply

%d bloggers like this: