भारत के टॉप 5 पर्यटन स्थल, सदाबहार मस्ती की जगह जहाँ हर मौसम में मनाएं छुट्टियां

भारत के टॉप 5 पर्यटन स्थल, सदाबहार मस्ती की जगह जहाँ हर मौसम में मनाएं छुट्टियां 1

वैसे तो भारत में घूमने और मस्ती करने के लिए बहुत सारी जगहे हैं. हर जगह की अपनी विशेषताएं हैं. कई ऐसे पर्यटन स्थल हैं जहां आप मौसम विशेष में जाकर अपनी छुट्टियां और मस्ती कर सकते हैं, लेकिन कुछ ऐसी भी जगहें हैं जहां आप कभी भी किसी भी मौसम में अपनी छुट्टियां फुल एंजॉय कर सकते हैं. सर्दी हो या गर्मी यहां सदाबहार और यहाँ जा कर आप अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं. यहां सालभर पर्यटकों का तांता लगा रहता है. इसीलिए हम आपको बता रहे हैं कुछ ऐसी जगहों के नाम जहां आप किसी भी मौसम में जी भर के अपनी छुट्टियों का आनंद ले सकते हैं.

भारत के टॉप 5 पर्यटन स्थल, सदाबहार मस्ती की जगह जहाँ हर मौसम में मनाएं छुट्टियां 2

गोवा –  फुल पैसा वसूल

गोवा अपने खूबसूरत समुद्र तटों के लिए दुनियाभर में जाना जाता है. बड़ी-बड़ी समुद्र लहरें लोगों को अपनी ओर आकर्षित करने के लिए काफी हैं लेकिन यहां इन समुद्र तटों के अलावा भी बहुत कुछ है जिसके चलते आप यहां किसी भी मौसम में भरपूर आनंद ले सकते हैं. यही कारण है कि हर कोई यहां घूमने की ख्वाहिश रखता है.

Kashmir Tours
Kashmir Tours

कश्मीर

जब मैंने अपने दोस्तों को यह बताती हूँ कि मैं छुट्टी के लिए कश्मीर जा रही हूं, तो हर किसी के पास एक ही सवाल बना रहता है ? “क्या कश्मीर जाना सुरक्षित है?

“दुर्भाग्य से, कई लोग अभी भी कश्मीर में यात्रा करने से डरते है । या किसी अन्य कारण के लिए खतरनाक मानते हैं। हालांकि सुरक्षा एक बार आगंतुकों के लिए चिंता हो सकती है, आज, पर कश्मीर की सुंदरता के बारे में बहुत कुछ सुनकर, यहाँ जाने से अपने आप को कोई रोक नहीं सकता अगर उस की पास ऑप्शन हो
कश्मीर में साल भर सैलानियों का हुजूम लगा रहता है. कारण है यहां की खूबसूरती. यही कारण है कि कश्मीर को धरती का स्वर्ग कहा जाता है. ये भारत का उत्तरी क्षेत्र है. और सदियों से पर्यटकों के आकर्षण का केंद्र रहा है. यहां की झीलें, सुंदर पहाड़ियां, घने जंगल इतने खूबसूरत प्रतीत होते हैं मानो किसी ने धरती पर स्वर्ग की छटा बिखेर दी हो. शायद यही वजह है कि लगभग हर व्यक्ति एक बार कश्मीर जरूर घूमना चाहता है.

भारत के टॉप 5 पर्यटन स्थल, सदाबहार मस्ती की जगह जहाँ हर मौसम में मनाएं छुट्टियां 3

मसूरी

देहरादून से करीब 35 किलोमीटर दूर स्थित है मसूरी. इसे पर्वतों की रानी भी कहा जाता है. छुट्टियां मनाने के लिए देश के कोने-कोने से लोग यहां पहुंचते हैं. कारण है यहां की प्राकृतिक खूबसूरती और आत्मिक शांति. मसूरी से बर्फ से भरी हिमालय की श्रृंखलाएं भी दिखाई देती हैं. हिमालय और दून घाटी के बीच बसे मसूरी का नजारा हर किसी को अपनी ओर आकर्षित करता है.

कन्याकुमारी

समुद्र से घिरे इस शहर को देखने दूर-दूर से लोग आते हैं. भारत के अंतिम छोर पर बसे इस शहर को देखने हर रोज कई टूरिस्ट आते हैं. लगभग हर पर्यटक को यहां का डूबता सूरज देखने की बड़ी लालसा होती है. कन्याकुमारी को केप कोमोरिन के नाम से भी जाना जाता है.

उत्तराखंड

उत्तराखंड में ऐसी कई जगहें हैं जहां आप अपने परिवार के साथ समय बिता सकते हैं. यहां हर तरफ मनमोहक दृश्यों की भरमार है. उत्तराखंड में फूलों की खूबसूरत घाटियों से लेकर पहाड़ों की चोटियों तक हर कुछ देखने को मिलेगा. चाहे नैनीताल की बात करें या ऋषिकेश और हरिद्वार की ये हर तरफ से अपने में खूबसूरती को समेटे है. जिसके चलते आप कभी भी अपने परिवार के साथ यहां छुट्टियों का लुत्फ उठा सकते हैं.

Leave a Comment

Your email address will not be published. All fields are required.